header ads

Difference between alexa and google assistant

Difference between alexa and google assistant    

 आज हम बात करेंगे GOOGLE VOICE ऑपरेटिंग  सिस्टम की बात करें तो आज कल गूगल असिस्टेंट और अमेजन एलेक्सा मार्केट लीडर हैं और आप अपने स्मार्ट फ़ोन को कनेक्ट कर सकते हैं और उन्हें अपनी आवाज से भी कंट्रोल कर सकते हैं। कुछ मामूली अंतर हैं। इस लेख में हम अंतर और समानता हम इस लेख में दोनों ही बताएँगे ?

  • App - एप्लिकेशन

Google सहायक ऐप और अमेज़न एलेक्सा ऐप के पीछे का सॉफ्टवेयर लगातार सुधार कर रहा है। हर प्लेटफॉर्म के अपने फोकस पॉइंट होते हैं। उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन एलेक्सा को अधिक स्मार्ट उत्पादों से जोड़ा जा सकता है और उदाहरण के लिए, Google सहायक के पास आपके पसंदीदा संगीत को संग्रहीत करने के लिए अपनी

स्वयं की क्लाउड सेवा है। और दोनों ही प्लेटफॉर्म पर Android और आईओएस डिवाइस दोनों के साथ मिला  हैं। जो आपके स्मार्ट और डिवाइस पर मौजूदा ऐप्स का एकीकरण Google सहायक और अमेज़न एलेक्सा ऐप दोनों में आसानी से होजुड़ सकता है 


  • Voice Assistant-आवाज सहायक

आप 'ट्रिगर' के साथ अपने भाषण सहायक को एक कमांड देते हैं। Google सहायक के साथ "अरे Google" या "ओके Google" और एलेक्सा के साथ "एलेक्सा" है। इसके बाद, Google सहायक या एलेक्सा आपके लिए शुरू हो जाएगा। दोनों भाषण सहायक उस संबंध में समान काम करते हैं। 


अंतर मुख्य रूप से विशिष्ट कार्यों में है। इसका मतलब है कि एलेक्सा पर आपके पास ट्रिगर "एलेक्सा" के बिना दूसरा असाइनमेंट देने के लिए अधिक समय है। उदाहरण के लिए, Google सहायक डच में पहले से ही उपलब्ध है।

Google Assistant=Google सहायक



Google सहायक वर्तमान में 3500 से अधिक विभिन्न ब्रांडों द्वारा 30,000 से अधिक स्मार्ट उत्पादों के साथ मिला हुआ है। यदि यह संख्या तेजी से बढ़ रही है। तो स्मार्ट के उपकरणों की सीमा भी जल्दी से बढ़ रही है,और  इसलिए अधिक से अधिक उपकरणों को Google सहायक के साथ नियंत्रित किया जा सकता है।

  • Conclusion=निष्कर्ष

Google सहायक और अमेज़न एलेक्सा के बीच अंतर न्यूनतम हैं। दोनों मंच बाजार के नेता हैं जब यह भाषण सहायकों की बात आती है और दोनों प्लेटफार्मों में अच्छे  सुधार की जा रही है। और यह आपकी अपनी वरीयताओं पर निर्भर करता है कि आप Google सहायक या अमेज़न एलेक्सा चुनते हैं या नहीं। एलेक्सा खुद को विशेष रूप से कैसे कनेक्ट करने के योग्य है और यह उत्पादों की संख्या में अलग करती है। Google सहायक का सबसे महत्वपूर्ण लाभ डच भाषा का समर्थन है। 

गूगल असिस्टेंट और अमेजन एलेक्सा दिन ब दिन और भी स्मार्ट होते जा रहे हैं। ऐसा लगता है , मुझे असिस्टेंट का उपयोग करने के लिए दो का अधिक स्वाभाविक लगता है। 

जबकि हाल ही में आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के आधार पर आपके प्रश्नों की व्याख्या में सुधर करने के साथ एलेक्सा में सुधार हुआ है, अभी असिस्टेंट Google को हमेशा के लिए लगता है कि इंटरनेट की खोज की स्थान को मालिक होने के लिए अधिक धन्यवाद दिया जाता है। ताकि गूगल सहायक से प्रश्न कम ही मिलते हैं, जो आपके द्वारा किसी बुद्धिमान के साथ व्यवहार करने वाले भ्रम को अचानक से समाप्त कर सकता है।


उदाहरण के लिए, Google सहायक को यह पूछने में विफल नहीं किया जाता है कि "यूके के कर कब देय हैं?", लेकिन एलेक्सा करता है। इसी तरह, "जब मैं एक Spotify गाना बजाता हूं और यह GOOGLE की सहायक से एक अन्य प्लेटफार्म पर चला जाता हूँ , तो मुझे यह काफी लोगो को  पसंद नहीं है"। और दूसरी ओर, एलेक्सा आपको बताती है: "थॉट्स अप और डाउन स्पॉटिफ़ पर समर्थित नहीं हैं"। धन्यवाद, यह असली काम है!


यदि आप डिजिटल सहायक है जैसे कि लोकप्रिय विज्ञान-फाई फिल्मों में उस सुविधा के बाद हैं, तो Google सहायक वर्तमान में स्पष्ट रूप से आगे है। जल्द ही एलेक्सा एक ट्राइट में आगे है लेकिन दुर्भाग्य से - महत्वपूर्ण तरीका है। एलेक्सा का TO  वेक वर्ड ’, जिसे आप स्मार्ट मोबाइल की स्पीकर  यह Google के मुंह से कम नहीं है। "एलेक्सा" केवल "ओके, गूगल" की तुलना में कहना  आसान है, जो एक स्वर सलाद है।

गूगल असिस्टेंट एलेक्सा की तुलना में फ्री-फॉर्म, वेब-आधारित क्वेरी को संभालने में काफी बेहतर है। एलेक्सा शब्दों के लिए और शब्दों के विशेष दृश्यों के लिए एक स्टिकर बन जाता है। एलेक्सा भी सामान्य ज्ञान प्रश्नों के लिए विकिपीडिया पर भारी पड़ती है, जबकि Google की खोज अधिक व्यापक है।


Google को सभी खोजों से अनुक्रमित जानकारी तक सीधी पहुंच है
एलेक्सा को सभी खरीद से अनुक्रमित जानकारी तक सीधी पहुंच है

Google आज AI के साथ सड़क से नीचे है
एलेक्सा उन्नत नहीं है और उपकरण बल्कि बुनियादी है
न तो किसी के पास वास्तविक एआई समाधान है, लेकिन परिणामों के साथ आने के लिए अच्छे पुराने निर्णय पेड़ों का पालन करता है।

Google के पास अपने सहायक को खिलाने के लिए अपने AI पक्ष पर अधिक संसाधन हैं
एलेक्सा में अधिक एप्लिकेशन (कौशल) हैं जो इसे वर्तमान में अधिक समृद्ध बनाता है

यदि आप स्मार्ट स्पीकर के लिए बाजार में हैं, तो आप शायद Google या अमेज़ॅन में से कुछ मॉडल भर में आए हैं - और इन दो स्मार्ट स्पीकर दिग्गजों के बीच चयन करना वास्तव में मुश्किल हो सकता है।

क्या आप अमेज़ॅन इको रेंज के नए विकल्पों में से एक या स्मार्ट Google होम / नेस्ट स्पीकरों में से एक के लिए जाते हैं? आप दुनिया के कुछ बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर के बीच कैसे निर्णय लेते हैं?

जैसा कि आप टेक में सबसे बड़े नामों में से दो से उम्मीद करेंगे, अमेज़ॅन इको या Google होम उपकरणों में से कोई भी आपके घर में जगह से बाहर नहीं दिखेगा। दोनों रेंज के सभी उपकरणों, साथ ही प्रमुख अमेज़ॅन इको और Google होम स्पीकर, बहुत ही स्मार्ट स्पीकर हैं।

क्या अधिक है, अमेज़ॅन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट (स्मार्ट स्पीकर के अंदर स्मार्ट एआई वॉयस असिस्टेंट) दोनों परिपक्व हो रहे हैं और हर गुजरते समय के साथ और भी उपयोगी होते जा रहे हैं।

अमेज़ॅन और Google स्मार्ट स्पीकर (और उनके सहायक) दोनों आपको सवालों के जवाब देने देते हैं, टाइमर और अलार्म सेट करते हैं, स्मार्ट होम डिवाइस को नियंत्रित करते हैं, और बहुत कुछ - सभी बोले गए वॉइस कमांड के साथ।

अमेज़ॅन इको और Google होम उपकरणों में बहुत कुछ आम है, लेकिन वे भी कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं जिनके बारे में बात करना है। आपको अपनी कड़ी मेहनत से अर्जित नकदी के साथ भाग लेने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या मिल रहा है।

हम जानते हैं कि स्मार्ट स्पीकर अधिकांश स्मार्ट घरों के केंद्र में है: लेकिन क्या अमेज़ॅन इको या Google होम आपके लिए सही है? इसके अलावा, क्या आपको प्रमुख स्मार्ट स्पीकर्स के साथ जाना चाहिए या आपके लिए एक छोटा Google होम मिनी या अमेज़ॅन इको डॉट बेहतर होगा? और घड़ी के साथ नए Google Nest मिनी और अमेज़न इको डॉट के बारे में क्या? यहां आपको जानना आवश्यक है।








Post a Comment

0 Comments