header ads

MediaTek Helio G85 G Series

मीडियाटेक ने लॉन्च किया गेमिंग प्रोसेसर Helio G85, जानें खासियत  


HIGHLIGHTS
MediaTek Helio G85 SoC को Xiaomi Redmi Note 9 के साथ पहली बार मिलने की घोषणा की गई थी।
Helio G85 मोबाइल गेमर्स के उद्देश्य से मीडियाटेक से जी-सीरीज़ सीपीयू का हिस्सा है।
Helio G85 एक ऑक्टा-कोर SoC है जिसमें 2 + 6 कोर व्यवस्था है।

प्रमुख चिपसेट निर्माता कंपनी मीडियाटेक ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार के लिए नया प्रोसेसर पेश किया है जो कि गेमिंग के लिए खास है।मीडियाटेक ने Helio G85 प्रोसेसर पेश किया है जिसके जीपीयू की स्पीड 1GHz है। कंपनी का दावा है कि इस प्रोसेसर वाले फोन की बैटरी लाइफ भी शानदार होगी।

मीडियाटेक हीलियो जी85 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित कैमरा फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा डुअल 4जी कनेक्टिविटी और सटीक लोकेशन की जानकारी मिलेगी। इस प्रोसेसर में माली जी-51 जीपीयू मिलेगा जिसकी अधिकतम स्पीड 1GHz है। कंपनी का दावा है कि इस प्रोसेसर के जरिए 25 फ्रेम प्रति सेकेंड पर अल्ट्रा स्मूथ गेमिंग हो सकती है।
हीलियो जी85 एक ऑक्टाकोर प्रोसेसर है जिसकी अधिकतम स्पीड 2GHz है। कंपनी का दावा है कि यह प्रोसेसर हेवी गेम को भी ऑप्टिमाइज करेगा। इसके अलावा बेहतर कनेक्टिविटी स्पीड का भी दावा किया गया है। दावा है कि कॉलिंग के दौरान भी आराम से इंटरनेट इस्तेमाल किया जा सकेगा।

हीलियो जी85 के कैमरे में गूगल लेंस और एआई का सपोर्ट मिलेगा। साथ ही सीन डिटेक्शन और बैकग्राउंड रिमूवल भी मिलेगा। साथ ही पोट्रेट फोटो क्लिक करने के बाद भी उसके बैकग्राउंड को कम या ज्यादा किया जा सकेगा। यह प्रोसेसर 48 मेगापिक्सल तक का कैमरा सपोर्ट है। साथ ही 240fps पर वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकेगी। बता दें कि यही प्रोसेसर हाल ही में लॉन्च हुए शाओमी के नए फोन रेडमी नोट 9 में दिया गया है।

मीडियाटेक 15 से अधिक वर्षों से स्मार्टफोन प्रोसेसर बना रहा है और पिछले कुछ वर्षों में चिपसेट की कई अलग-अलग श्रृंखलाएं विकसित की हैं। अब, कंपनी ने मीडियाटेक हेलियो जी 85 को डब करके अपनी नवीनतम प्रविष्टि का अनावरण किया है। जी श्रृंखला का हिस्सा, प्रोसेसर को गेमिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है। प्रोसेसर ने गुरुवार को घोषित किए गए रेडमी नोट 9 में अपनी शुरुआत की। इसके अलावा, कंपनी ने यह भी घोषणा की कि यह मीडियाटेक डायमेंशन 1000 5G SoC पर AV1 वीडियो कोडेक का उपयोग करके YouTube वीडियो स्ट्रीम को सक्षम करेगा।

Redmi Note 9 लॉन्च इवेंट में Xiaomi के अनुसार मीडियाटेक हेलियो G85, "रोजमर्रा के गेमर्स के लिए बनाया गया" है। यह 2 + 6 कोर व्यवस्था के साथ आता है, जहाँ 2.0 गीगाहर्ट्ज़ और छह कॉर्टेक्स-ए 55 कोर तक दो कॉर्टेक्स-ए 75 कोर हैं। अब तक, कॉर्टेक्स-ए 55 कोर के लिए घड़ी की गति अज्ञात है। Redmi Note 9 के लिए विशेष पत्रक के अनुसार एकीकृत माली G52 GPU 1000MHz पर देखा गया है। फोन के लॉन्च के दौरान, Xiaomi ने कुछ बेंचमार्क भी साझा किए, जिसमें स्नैपड्रैगन 665 और Exosos 9611 को पक्ष में रखने के साथ परिणाम सामने आए। हेलियो जी 85 का।

हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नए Helio G85 और अपेक्षाकृत पुराने Helio G80 के बीच का अंतर आर्म माली G52 GPU पर एक अतिरिक्त 50MHz है। सीपीयू के लिए कोर कॉन्फ़िगरेशन हेलियो जी 85 और हेलियो जी 80 दोनों में समान है।

इसके अलावा, मीडियाटेक ने घोषणा की थी कि वह मीडियाटेक डाइमेंशन 1000 5 जी SoC पर अत्याधुनिक AV1 वीडियो कोडेक का उपयोग करके YouTube वीडियो स्ट्रीम को सक्षम करेगा। कंपनी का कहना है कि AV1 कोडेक ने संपीड़न दक्षता में सुधार किया है, प्रोसेसर कम डेटा का उपयोग करते हुए उपयोगकर्ताओं को

"अविश्वसनीय दृश्य गुणवत्ता और चिकनी वीडियो अनुभव देगा।" इस दिन और उम्र में जहां फोन पर बहुत अधिक मीडिया खपत होती है, कार्यान्वयन काफी उपयोगी होगा, क्योंकि उपयोगकर्ता समान मात्रा में वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ कम बैटरी का उपयोग करेंगे। इसके अतिरिक्त, AV1 हार्डवेयर वीडियो डिकोडर 60 एफपीएस पर 4K रिज़ॉल्यूशन तक AV1 वीडियो स्ट्रीम का प्लेबैक सक्षम करता है।

मीडियाटेक के वायरलेस बिजनेस यूनिट के सहायक महाप्रबंधक डॉ। येनची ली ने एक बयान में कहा, "मीडियाटेक उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाने के लिए अपने प्रसाद को लगातार उन्नत करने में लगा हुआ है और एवी 1 तकनीक इसका प्रमुख उदाहरण है।" "वीडियो अब संचार का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला रूप है, जिसमें 70 प्रतिशत मिलेनियल्स और जनरल जेड कथित तौर पर स्ट्रीमिंग सेवाओं का उपयोग करते हैं।"

कंपनी की घोषणा में यह भी उल्लेख किया गया है कि AV1 कोडेक एक अति-उच्च-प्रदर्शन वीडियो कोडेक तकनीक है जो मौजूदा VP9 की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक संपीड़न दक्षता प्रदान करता है।

याद करने के लिए, मीडियाटेक डाइमेंशन 1000 5G SoC को पिछले साल के अंत में लॉन्च किया गया था और यह 7nm आर्किटेक्चर पर आधारित है।

मीडियाटेक ने मोबाइल गेमर्स के उद्देश्य से चिपसेट के एक समर्पित लाइनअप के साथ पिछले साल मोबाइल गेमिंग स्पेस में प्रवेश किया। MediaTek Helio G90T लाइनअप में प्रमुख था और Xiaomi Redmi Note 8 Pro के साथ शुरुआत हुई, इसके बाद Helio G80 और Helio G70 SoCs आए। अब, fabless चिप बनाने वाली कंपनी ने Helio G85 की घोषणा की है, जो कि गुरुवार को घोषित किए गए Xiaomi Redmi Note 9 पर प्रदर्शित हुई।

Helio G85, HelioG90 से एक कदम नीचे की तरह लग सकता है, लेकिन Xiaomi के अनुसार, चिपसेट "रोजमर्रा के गेमर्स के लिए बनाया गया" है, और Helio G80 और Helio G90 के बीच बैठता है। Helio G85 एक ऑक्टा-कोर SoC है जिसमें 2 + 6 कोर व्यवस्था है। दक्षता के लिए दो प्रदर्शन-केंद्रित एआरएम कॉर्टेक्स-ए 5 कोर अप करने के लिए 2.0 गीगाहर्ट्ज़ और छह कॉर्टेक्स ए 55 कोर हैं। लॉन्च इवेंट में दक्षता कोर की घड़ी का पता नहीं चला।

Xiaomi Redmi Note 9 की स्पेस शीट से पता चलता है कि Helio G85 चट्टानें 1000MHz ARM माली G52 GPU है, जो कि Helio G80 से कभी इतना अधिक शक्तिशाली है। हालाँकि, CPU कॉन्फ़िगरेशन और क्लॉक-स्पीड समान रहते हैं।

Xiaomi ने लॉन्च इवेंट में कुछ बेंचमार्क शेयर किए, जिसने Helio G85 द्वारा संचालित Redmi Note 9 को स्नैपड्रैगन 665 और Exynos 9611 को पछाड़ दिया, दोनों ही भारत में 10000-15000 रुपये की कीमत के पावर डिवाइस हैं।हालांकि, बेंचमार्क स्कोर को बढ़ाने के आसपास हालिया विवाद के कारण, जो मीडियाटेक ने खुद को पाया है, सिंथेटिक बेंचमार्क स्कोर को एक चुटकी नमक के साथ लिया जाना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments