header ads

POCO M2 PRO

Launch Date in India  July 14, 2020
Poco M2 Pro - फोटो : poco india

HIGHLIGHT
Poco M2 Pro July 14, 2020 भारत में होगा लॉन्च
यूजर्स को मिल सकता है स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर का सपोर्ट
कीमत हो सकती है 11,000 से 16,000 रुपये के बीच

OVER VIEW
स्मार्टफोन निर्माता कंपनी पोको (Poco) आज अपने लेटेस्ट डिवाइस एम2 प्रो (Poco M2 Pro) को भारत में लॉन्च करने वाली है। यूजर्स को इस अगामी स्मार्टफोन में एचडी डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर और दमदार बैटरी का सपोर्ट मिल सकता है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में चार कैमरे भी दिए जा सकते हैं। वहीं, पोको एम2 प्रो स्मार्टफोन का लॉन्चिंग कार्यक्रम आज दोपहर 12 बजे से शुरू होगा और इसे कंपनी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है।

POCO M2 PRO PRICE IN INDIA 
सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, पोको अपने अगामी स्मार्टफोन की कीमत 11,000 से 16,000 रुपये के बीच रख सकता है। हालांकि, पोको एम2 प्रो की असल कीमत और फीचर्स की जानकारी लॉन्चिंग कार्यक्रम के बाद ही मिलेगी।

POCO M2 PRO SPECIFICATION
लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक, पोको एम2 प्रो स्मार्टफोन में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया जा सकता है। इसके साथ ही यूजर्स को इस स्मार्टफोन में क्वाल-कॉम स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर, 33 वॉट फास्ट चार्जिंग और चार कैमरे का सपोर्ट मिल सकता है। हालांकि, अभी तक अन्य फीचर्स की जानकारी नहीं मिली है।
Poco X2 फरवरी में हुआ लॉन्च

पोको ने इस साल की शुरुआत में एक्स2 प्रो स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 17,499 रुपये है। फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस फोन में 6.7 इंच का डिस्प्ले दिया है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। साथ ही स्क्रीन की प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 दिया गया है। इसके अलावा यूजर्स को इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी का सपोर्ट मिला है। वहीं, यह फोन एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

POCO M2 PRO CAMERA
कंपनी ने इस फोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप (चार कैमरे) दिया है, जिसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस और 2-2 मेगापिक्सल के मैक्रो लेंस मौजूद हैं। इस फोन की खास बात यह है कि यूजर्स को इसके फ्रंट में 20 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का कैमरा मिला है। कनेक्टिविटी के लिहाज से कंपनी ने इस फोन में वाई-फाई, ब्लूटूथ, 4जी VoLTE, वॉइस ऑवर कॉलिंग फीचर, 3.5 एमएम जैक और यूएसबी पोर्ट टाइप-सी जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा कंपनी ने इस फोन में 4,500 एमएएच की बैटरी दी है, जो 27 फास्ट चार्जिंग फीचर को सपोर्ट करती है।

Poco M2 Pro DESIGN
पोको इस तथ्य को घर पर चलाना चाहता है कि एम 2 प्रो भारत में बना है, जिसमें बॉक्स के आगे और पीछे प्रमुख लेबल हैं। हालांकि यह निश्चित रूप से कुछ लोगों को खुश करना चाहिए, बंडल किए गए चार्जर पर एक logo Mi ’लोगो है और जब आप फोन को बूट करते हैं, तो MIUI द्वारा आपका स्वागत किया जाता है, इसलिए आप क्या करेंगे।

पोको एम 2 प्रो में एक आकर्षक डिजाइन है और इसे अच्छी तरह से बनाया गया है, लेकिन यह रेडमी नोट 9 प्रो (समीक्षा) के समान दिखता है। अगल-बगल दोनों फोन की जांच करने पर वे एक ही शरीर के समान प्रतीत होते हैं। डिस्प्ले में बटन, पोर्ट, होल-पंच और रियर कैमरा बंप सहित सब कुछ पूरी तरह से लाइन में है। पोको ने फोन के निचले तिमाहियों पर एक नए कोणीय धारीदार पैटर्न का उपयोग किया है। कैमरा मॉड्यूल में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव भी हुए हैं। एम 2 प्रो में एक पी 2 आई वाटर-रेपेलिटेशन कोटिंग है, जो इसे स्प्लैश प्रूफ बनाने के लिए कहा गया है।

पोको एम 2 प्रो हाथ में थोड़ा भारी और बड़ा लगता है, लेकिन मुझे कुछ दिनों के बाद वजन बढ़ने की आदत हो गई। एक फिंगरप्रिंट सेंसर, दाहिनी ओर स्थित पावर बटन में एम्बेडेड है, और यह आपको एक साधारण टैप से प्रमाणित करता है। मैं चाहता हूं कि वॉल्यूम बटन विपरीत दिशा में थे, क्योंकि वे पहुंचने के लिए थोड़ा कठिन हैं। बाईं ओर सिम ट्रे दो नैनो-सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड का समर्थन करता है। हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, और स्पीकर सबसे नीचे हैं, जबकि शीर्ष पर, हमारे पास एक द्वितीयक माइक्रोफोन और एक अवरक्त कड़वा है।

सेल्फी कैमरा के लिए कटआउट के साथ पोको में 6.67 इंच का फुल-एचडी + एलसीडी डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। आपको फ्रंट, बैक और रियर कैमरा मॉड्यूल गोरिल्ला ग्लास 5 भी मिलते हैं। मैं आमतौर पर पूर्व-लागू स्क्रीन प्रोटेक्टर्स को वास्तव में परेशान लगता हूं, लेकिन एम 2 प्रो पर एक घुसपैठ नहीं है। डिस्प्ले ब्राइट हो जाता है, कलर्स पंच होते हैं और सेटिंग्स ऐप आपको कलर प्रोफाइल को ट्वीक करने देता है।

एक विशेषता जो गायब है वह एक उच्च ताज़ा दर है। एक 120 हर्ट्ज पैनल, पोको एक्स 2 की परिभाषित विशेषताओं में से एक है, लेकिन कम कीमत वाले एम 2 प्रो में 60 हर्ट्ज डिस्प्ले मिलता है। इसका कारण, जैसा कि मुझे पोको द्वारा बताया गया था, कीमत को कम रखने के लिए एक विकल्प फास्ट चार्जिंग और एक उच्च ताज़ा दर के बीच बनाया जाना था। Realme 6 (रिव्यू) रुपये के तहत आने वाले फोन में ऊपरी हाथ जारी है। इसके 90Hz डिस्प्ले के साथ 15,000।

कुल मिलाकर, पोको एम 2 प्रो बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है और नीले रंग में अच्छा लग रहा है। यह काले और हरे रंग में भी उपलब्ध है। बॉक्स में, आप एक सिलिकॉन केस, चार्जर, केबल और सिम इजेक्ट टूल की अपेक्षा कर सकते हैं।

Poco M2 Pro software: MIUI with Poco launcher
सॉफ्टवेयर के साथ Redmi Note 9 Pro की समानताएं जारी हैं। पोको एम 2 प्रो एमआईयूआई 11 पर चलता है, जो एंड्रॉइड 10 पर आधारित है, और मेरी यूनिट में जून सुरक्षा पैच था। एक डिफ़ॉल्ट के रूप में पोको लॉन्चर होने के अलावा, सुविधाएँ और कार्यक्षमता रेडमी डिवाइसों पर आपको बहुत मिलती हैं। Mi ऐप्स का पूरा सुइट मौजूद है, जिसमें Mi Music, Mi वीडियो, Mi ब्राउज़र आदि शामिल हैं और उनमें से ज्यादातर को अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। हेलो, फ़ेसबुक और कुछ बेसिक गेम्स जैसे थर्ड-पार्टी ऐप भी हैं, और इन सभी को अनइंस्टॉल किया जा सकता है।

सभी स्टॉक MIUI ऐप के बावजूद, मुझे अधिसूचना छाया में उनसे कोई भी स्पैम संदेश नहीं देखकर आश्चर्य हुआ। कुछ एप्लिकेशन के कुछ अनुभाग अभी भी यादृच्छिक प्रचारित सामग्री को आगे बढ़ाते हैं, लेकिन इसे आमतौर पर अक्षम किया जा सकता है।

Poco M2 Pro performance: Reliable
MIUI और ऐप का प्रदर्शन हमारी पूरी समीक्षा के दौरान शानदार रहा। यह काफी हद तक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720G SoC के लिए धन्यवाद है। यह वही है जिसका इस्तेमाल Redmi Note 9 Pro और Realme 6 Pro में किया गया था। मैं पोको एम 2 प्रो के मध्य संस्करण का परीक्षण कर रहा हूं, जिसमें 6 जीबी एलपीडीडीआर 4 एक्स रैम और 64 जीबी यूएफएस 2.1 स्टोरेज है, और इसकी कीमत रु। 14,999। 4 जीबी रैम और स्टोरेज की समान मात्रा के साथ एक कम संस्करण है, जिसकी कीमत रु। 13,999 और 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वाला टॉप-एंड वैरिएंट जिसकी कीमत Rs। 16,999।

Post a Comment

0 Comments